Ad Code

Advertisment मे कैरियर के सुनहरे अवसर | Advertisment के बारे मे पूरी जानकारी

वर्तमान समय को विज्ञापन का युग कहना गलत ना होगा पूरी दुनिया में विज्ञापन का बोलबाला होता जा रहा है बाजार विज्ञापन पर ही आज टिका हुआ है




वास्तविकता यह है कि एक ही प्रोडक्ट को कई कंपनियां बनाती हैं और उन्हें बेचती हैं लेकिन हर एक की बिक्री उसकी क्वालिटी से ज्यादा प्रचार प्रसार पर निर्भर करती है ऐसे में जाहिर सी बात है कि विज्ञापन का क्षेत्र कैरियर के लिए शानदार है जितना बड़ा बाजार उतनी ही तगड़ी कंपटीशन ऐसे में अगर आप में टैलेंट हो और आपके दिमाग में क्रिएटिव Idea आते हैं तो फिर आप विज्ञापन की दुनिया में अपना कैरियर बहुत अच्छा बना सकते हैं

द वर्क ऑफ एडवर्टाइजमेंट
विज्ञापन उद्योग को एग्जिक्यूटिव और क्रिएटिव दो भागों में विभाजित किया जा सकता है एग्जीक्यूटिव विभाग में क्लाइंट सर्विस मार्केट रिसर्च और मीडिया रिसर्च शामिल है जबकि क्रिएटिव श्रेणी में कॉपीराइटर स्क्रिप्ट राइटर विजुअल लाइजर  टाइपोग्राफी आते हैं एग्जिक्यूटिव विभाग के ग्राहक की जरूरत बाजार का  हालिया  रिपोर्ट मीडिया के सही माध्यम का चुनाव आर्थिक पहलू और विज्ञापन को बाजार में लाने के सही समय पर नजर रखता है क्रिएटिव विभाग विज्ञापन तैयार करता है और विजुअल तौर पर ग्राहक की अपेक्षा को  मद्दे नजर रखता है विज्ञापन की डिजाइन और संकल्पना इन्हीं के जिम्मे होती है

विशेषता
इस क्षेत्र में कैरियर स पढ़ने के लिए मैनेजमेंट मास कम्युनिकेशन या फिर एडवरटाइजिंग से जुड़ा कोर्स करना होता है हालांकि मार्केटिंग रिसर्च क्लाइंट सर्विस  और मीडिया प्लानिंग के लिए MBA डिग्रीधारियों को प्राथमिकता दी जाती है जबकि क्रिएटिव विभाग में सामान्य स्नातक को भी प्रवेश मिल सकता है लेकिन इन्हें बेस्ट कम्युनिकेशन स्किल हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा पर पकड़ समूह में कार्य करने और उसे नेतृत्व करने की क्षमता आत्मविश्वास डिजाइन पैकेज जैसे Photoshop कोरल ड्रा के अलावा फाइन आर्ट्स की जानकारी होना जरूरी है इस फील्ड में कार्य करने वालों कोक्रिएटिव राइटिंग में महारत रखने के साथ ही किसी भी विचार को विजुअल रूप में सामने लाने की काबिलियत होनी चाहिए किसी भी विज्ञापन को लोगों की जुबान पर लाने के लिए  पंच लाइन बहुत मायने रखती है समाज के हर स्तर से आने वाले लोगों की रुचियों की जानकारी होना चाहिए ताकि आपके द्वारा पेश किए जाने वाला विज्ञापन ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित कर सके

जरूरी योग्यता
एडवरटाइजिंग में पॉपुलर कोर्स डिप्लोमा या पीजी डिप्लोमा ही है कैरियर की दृष्टि से यह पर्याप्त भी होता है लेकिन कुछ सरकारी व प्राइवेट इंस्टिट्यूट इस में स्नातक की डिग्री भी देते हैं पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए स्नातक की डिग्री मांगी जाती है तो 3 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम के लिए किसी भी स्ट्रीम में इंटरमीडिएट होना जरूरी होता है लगभग सभी इन संस्थान अपने यहां प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा आयोजित कर आते हैं कुछ संस्थानों में अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा के अलावा साक्षात्कार व ग्रुप डिस्कशन से भी गुजरना होता है लिखित परीक्षा में प्राया ऑब्जेक्टिव टाइप के GK GS के प्रश्न पूछे जाते हैं हालांकि हर संस्थान में परीक्षा और प्रश्न पत्र का पैटर्न अलग-अलग होता है

रोजगार के अवसर
विज्ञापन उद्योग में हर साल तकरीबन 20% से अधिक की वृद्धि हो रही है आने वाले समय में इसकी रफ्तार अधिक होने की संभावना है विज्ञापन उद्योग में रोजगार के अवसर मूल्य तथा निजी विज्ञापन एजेंसियों सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के विज्ञापन विभाग समाचार पत्रों के विज्ञापन विभाग जनरल पत्रिकाओं रेडियो या टीवी के वाणिज्य विभाग मार्केटिंग रिसर्च संस्थाओं में या फिर फ्रीलांसर के तौर पर मिल सकते हैं इसके अलावा विज्ञापन में कुछ नए क्षेत्र भी उभर रहे हैं जैसे इवेंट मैनेजमेंट इमेज मैनेजमेंट इंटरनेट मार्केटिंग वगैरा इवेंट मैनेजमेंट में किसी भी कार्यक्रम की सही मार्केटिंग और इमेज मैनेजमेंट के तहत किसी विशेष प्रोफाइल भी व्यक्ति या संस्था को केंद्रित करते हुए मार्केटिंग की जाती है इंटरनेट मार्केटिंग में इस दिशा में व्यापक बदलाव किया है लेकिन फिर भी यह सीमित दायरे के लोगों के बीच की जा रही मार्केटिंग ही कहा जाएगा

वेतनमान
कार्य पद और वेतन विज्ञापन एवं प्रचार एजेंसियों के आकार और मुनाफे के अनुसार अलग-अलग होता है मान्यता प्राप्त एजेंसियों में बड़े सेट अप होते हैं वही छोटी एजेंसियों में गिने चुने कर्मचारी होते हैं जो लगभग सभी कार्य करते हैं शुरुआत में आपको 10000 से ₹25000 तक मिल सकते हैं वही अनुभव बनने के साथ ही साथ आपको अच्छा वेतन भी मिल सकता है
Reactions

Post a Comment

2 Comments